Agriculture Department Of Bihar अगर आप किसानी करते हैं तो सरकार के द्वारा DBT Agriculture department, DBT Agriculture bihar के तहत किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए DBT Agriculture portal विकसित किया गया है ।

जिसके तहत किसानों को बहुत सारे लाभ दिए जाते हैं और यहां से किसान पंजीकरण(kisan registration) भी किया जाता है ,आज के इस आर्टिकल में हम आपको DBT Agriculture department के द्वारा शुरू किए गए DBT Agriculture scheme से संबंधित सभी जानकारी देंगे ।

DBT Agriculture department का मुख्य तौर पर किसानों को पैसे भेजने का ही काम होता है । DBT Agriculture department के तहत DBT Agriculture portal बनाए गए हैं । जहां से किसान का ब्यौरा इकट्ठा किया जाता है और उन्हें पैसे का स्थानांतरण डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से किया जाता है ।

DBT Agriculture India यह केंद्र सरकार की योजना है, लेकिन DBT Agriculture के तहत हर राज्य के लिए अलग-अलग DBT Agriculture portal बनाए गए हैं । अलग अलग राज्य के द्वारा DBT Agriculture portal पर उन राज्य के किसानों का रजिस्ट्रेशन(kisan registration) कराया जाता है और उनको राज्य सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं की लाभ दी जाती है ।

डीबीटी एग्रीकल्चर के तहत किसान बहुत सारे काम कर सकते हैं । DBT Agriculture portal हर राज्य के लिए अलग होता है तो आपको यह ध्यान जरूर रख लेना है कि राज्य सरकार के द्वारा किसानों के लिए कौन सी योजना चलाई जा रही है और अपने राज्य के डीबीटी पोर्टल पर आप किन योजनाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

वैसे बात की जाए kisan registration की तो हर राज्य के लिए DBT Agriculture portal के द्वारा kisan registration किए जा सकते हैं ।

एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट बिहार पटना

योजना का नाम  DBT Agriculture Bihar
किसके द्वारा लॉन्च किया गया  एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट बिहार पटना
राज्य  बिहार 
किसान पंजीकरण बिहार   अभी चालू है , कोई अंतिम तिथि अब तक नहीं 
DBT BIHAR OFFICIAL WEBSITE  CLICK HERE 
लाभ  बिहार के सभी सरकारी योजनाओ का लाभ पंजीकृत किसानो को

dbtagriculture.bihar.gov.in से किसान बहुत सारे काम कर सकते हैं जिनमें से कुछ प्रमुख हैं ।

kisan registration DBT Agriculture

➡ राज्य सरकार के द्वारा किसानों के लिए चलाई जाने वाली योजनाओं के लिए आवेदन किए जा सकते हैं बिहार सरकार के द्वारा किसानों के लिए ऑनलाइन चलाई जाने वाली सब्सिडी योजना निम्नलिखित है ।

1. कृषि इनपुट अनुदान योजना (krishi input subsidy scheme)

2. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (pm Kisan scheme )

3. पुनर्विचार हेतु आवेदन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

4. सूखाग्रस्त प्रखंडों के लिए कृषि इनपुट सब्सिडी योजना

5. पुनर्विचार सूखाग्रस्त प्रखंडों के लिए कृषि इनपुट सब्सिडी योजना ।

6. डीजल अनुदान खरीफ

7. प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना

8. कृषि यंत्रीकरण योजना

9. बीज अनूज्ञापित राज्य सरकार हेतु आवेदन

10. बीज अनुदान योजना आवेदन

हमने आपको ऊपर dbt Bihar की जानकारी दी है । आपके राज्य के हिसाब से योजना थोड़ी बहुत अलग भी हो सकती हैं आप अपने राज्य के DBT Agriculture portal पर जाकर चेक कर लें कि राज्य सरकार के द्वारा आपके लिए कौन-कौन सी योजना चलाई गई है ।

 Application status and application print

➡ विवरण संशोधन

➡ डैशबोर्ड

➡ उपयोग पुस्तिका

➡ संपर्क करें

➡ विभागीय लॉगइन (जो DBT Agriculture Bihar के अधिकारियों के लिए बनाई गई है )

अब हम विस्तार में जानेंगे DBT Agriculture Bihar gov in पर मौजूद हर एक ऑप्शन और उसके प्रयोग के बारे में हम यह भी जानेंगे कि आप DBT Agriculture Bihar के तहत किस प्रकार से kisan registration कर सकते हैं ।