Kisan News

Kisan News
Kisan News प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से 6000 रुपये का लाभ पाना चाहते हैं तो अभी कर लें यह काम


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत अगर आप 6000 रुपये का लाभ पाना चाहते हैं

तो 31 मार्च से पहले हर हाल में अपने खाते को आधार से लिंक करवा लें। ये उनके लिए भी है जो एक या दो किश्त पा चुके हैं।






SchemePradhan Mantri Kisan Samman Nidhi (PM-KISAN)
Benefits6000 Rs (Given in 3 installments of 2000 each0
Launched inIndia



योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को 2-2 हजार रुपए की तीन किस्तें साल में (कुल 6000 रुपए) दी जाती हैं।

नए ऐप के सहारे किसान अब अपने मोबाइल के जरिए ही योजना से जुड़ सकेंगे

गुजरात राज्य के 40 लाख से भी जायदा किसान भाईओ को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) का लाभ मिल है. अप्रिल के पहले सप्ताह में जायदातर राशि सभी किसानो के बैंक खाते में जमा हो गयी थी. लेकिन इस योजना में नयी अपडेट ये आयी है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) का लाभ लेना है तो आपको खाता आधार कार्ड से लिंक होना जरुरी है.
कृषि मंत्रालय के मुताबिक जम्मू-कश्मीर के 7,91,245 किसानों को स्कीम की तीनों किश्तों का पैसा मिल चुका है, जबकि दूसरे चरण में 2000 रुपये की पहली किश्त 5,75,202 किसान ले चुके हैं। वहीं मेघालय में कुल 36,951 किसानों को तीसरी किश्त जबकि 24,665 किसानों को दूसरे चरण की पहली या स्कीम की चौथी किश्त मिली है। जबकि असम में 19,97,844 किसानों को 2-2 हजार रुपये की तीनों किश्त मिल चुकी है, जबकि 9,53,609 किसानों को दूसरे चरण की पहली किश्त का पैसा मिला है। 
वैसे 14.5 करोड़ किसान परिवारों में से केवल 6.44 करोड़ को ही 2-2 हजार की तीसरी किश्त मिली है। इसकी बड़ी वजह दस्तावेजों की गड़बड़ी और आधार डिटेल्स में कमी की वजह से लोगों को पैसा नहीं मिल सका है। आधार लिंक करने के लिए आपने जिस बैंक अकाउंट को आपने पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम में दिया है उस बैंक में जाना पड़ेगा। वहां अपने साथ आधार कार्ड की फोटो कॉपी ले जाएं और बैंक कर्मचारियों से आधार से खाता लिंक कराने को कहें। 
यूटिलिटी डेस्क. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना का फायदा ज्यादा से ज्यादा किसानों तक पहुंचाने के उद्देश्य से सरकार ने मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। नए ऐप के सहारे किसान अब अपने मोबाइल के जरिए ही योजना से जुड़ सकेंगे। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सोमवार को पीएम-किसान की पहली वर्षगांठ के अवसर पर ये ऐप लांच किया। यह योजना 24 फरवरी 2019 को शुरू हुई थी जो पश्चिम बंगाल को छोड़कर बाकी सभी राज्यों में चल रही है।

जान सकेंगे भुगतान की स्थिति
मंत्री ने कहा कि मोबाइल ऐप के सहारे किसान भुगतान की स्थिति जान सकते हैं। आधार के मुताबिक नाम में सुधार कर सकते हैं। पंजीकरण का स्टेटस जान सकते हैं। ऐप में हेल्पलाइन नंबर और खुद पंजीकरण कराने के लिए भी सुविधा दी गई है। इसके अलावा यहां इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी मिल सकेगी।


8.45 करोड़ किसानों को मिली रकम
पीएम-किसान से अब तक 9.74 करोड़ किसान जुड़ चुके हैं। सरकार ने 14 करोड़ किसानों को इससे जोड़ने का लक्ष्य रखा है। एजेंसी की खबरों के मुताबिक राज्य सरकार के आंकड़े से मिलान किए जाने के बाद अब तक 8.45 करोड़ किसानों को रकम का भुगतान किया गया है।


क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना?
स योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को 2-2 हजार रुपए की तीन किस्तें साल में (कुल 6000 रुपए) दी जाती हैं। योजना के पात्र लाभार्थी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के जरिए भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा स्थानीय पटवारी, राजस्व अधिकारी और योजना के लिए राज्य सरकार की ओर से नामित नोडल अधिकारी ही किसानों का रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं।


List Of Central Government Scheme

भारत सरकार द्वारा निर्मित बहुत सारी अलग अलग योजना है आज हम आपको कुछ सरकारी योजनाओ की लिस्ट बातएंगे लिस्ट ये रही….
  • Atal Pension Yojana
  • Pradhan Mantri Gramin Awaas Yojana
  • Pradhan Mantri Ujjwala Yojana
  • Pradhan Mantri Bhartiya Jan Aushadhi Kendra (PMBJK)
  • Ayushman Bharat Yojana
  • Pradhan Mantri Kisan Pension Yojana
  • Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana
  • PM Garib Kalyan Yojana (PMGKY)
  • Pradhan Mantri Swasthya Suraksha Yojana
  • Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana 
  • PM-KISAN (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) Scheme
  • Kisan Vikas Patra
  • Swachh Bharat Abhiyan
  • Pradhan Mantri Jan Aushadhi Yojana
  • Deen Dayal Upadhyaya Gram Jyoti Yojana
दोस्तों हम उम्मीद करे है की आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) का आर्टिकल अच्छा लगा होगा यदि आपको कोई समस्या हो तो कमेंट करके जरूर बताये।